लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

विद्यालय परिसर में किया गया वृक्षारोपण ।

गाजीपुर।

सादात विकास खंड के कम्पोजिट विद्यालय जगदीशपुर के प्रांगण में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्कूल के बच्चों के मन में पर्यावरण के प्रति जागरूकता जगाना, ताकि वह अपने आसपास अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित हों ।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मनीष कुमार सिंह,एवं ग्राम पंचायत अधिकारी अवधेश कुमार यादव रहे । ग्राम पंचायत अधिकारी अवधेश कुमार यादव ने वृक्ष व वृक्षों के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा सुखद जीवन के लिए प्रत्येक व्यक्ति को वृक्षारोपण करना चाहिए, इससे पहले रोपित वृक्षो की कड़ाई के साथ निगरानी होनी चाहिए।

छात्रों ने विद्यालय के प्रांगण में तरह-तरह के सैकड़ों वृक्ष लगाए। सभी बच्चें पौधें लेकर खड़े थे जो उन्हें अपने विद्यालय प्रांगण में लगाने थे। छात्रों से यह वचन भी लिया गया कि वह यथासंभव अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का प्रयत्न करेंगे और जो वृक्ष उन्हें लगाने हैं , उसकी नियमित देखभाल करेंगे।

प्रधान प्रतिनिधि मनीष कुमार सिंह ने बताया गया कि वृक्षों का हमारे जीवन में अत्याधिक महत्व है। वृक्ष रहेंगे तो हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहेगा , तभी हम स्वच्छ सांस ले सकेंगे ।

कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनोज कुमार सिंह ने प्रदूषित पर्यावरण के खतरों से आगाह करते हुए वृक्षारोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि प्रत्येक छात्र -छात्राओं को कम से कम एक वृक्ष लगाने का संकल्प करना चाहिए ।बच्चों के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि विद्यालय के बच्चों ने लगाए हुए पौधों को पल्लवित करने का संकल्प लियाहै । आज आवश्यकता है वृक्षों के रख- रखाव की,उन्होंने वृहद संरक्षण के लिए प्रेरित भी किया।इस मौके पर विनय कुमार यादव, सोनू खरवार, सतिराम राम, जैनब रहमान, बुद्धू राम,अनिता यादव, गीता देवी ,सफाई कर्मी,रसोइया,आदि मौजद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button